डेली करेंट अफेयर्स 27 जून 2022 | Daily Current Affairs in hindi

डेली करेंट अफेयर्स 27 जून 2022 ( Daily Current Affairs in hindi 27 June 2022 ) – इस लेख में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसै – UPSC, State PCS, SSC, Banking, UPTET, NET, TGT, PGT, पुलिस, लेखपाल में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक घटनाक्रम को संकलित किया गया है।

उत्तर प्रदेश उपचुनाव

उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव 2022 में दोनो सीटों पर बीजेपी की जीत हुई। जहाँ एक ओर आजमगढ़ से दिनेश यादव ‘निरहुआ’ ने समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव को हराया। निरहुआ ने आजमगढ़ सीट से 8679 वोटों से जीत हासिल की। विधानसभा में जीत के बाद आजमगढ़ से अखिलेश यादव और रामपुर से आजम खान ने अपनी लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दिया था। इस कारण खाली हुई इन दो सीटों पर उपचुनाव कराए गए थे। अब ये दोनों सीटें बीजेपी के हाथ चली गईं। वहीं रामपुर से बीजेपी के घनश्याम सिंह लोधी ने सपा के असीम रजा को हराकर यह सीट अपने नाम कर ली। 

पंजाब उपचुनाव

पंजाब की संगरूर लोकसभा के लिए हुए उपचुनाव में शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के प्रत्याशी सिमरनजीत सिंह मान को जीत मिली। यह एक ग्रामीण बाहुल्य सीट है। इन्होंने आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी गुरमेल सिंह को हराकर यह सीट अपने नाम की है। 23 जून को हुए मतदान में केवल 45.30 प्रतिशत मतदाताओं ने ही मत का प्रयोग किया। वही, 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में इस सीट पर 72.40 प्रतिशत मतदान हुआ था। वर्तमान में चल रही धान की रोपाई को कम मतदान की वजह माना जा रहा है। 

कैंपस पावर

ICICI बैंक ने छात्रों के लिए एक नया डिजिटल प्लेटफार्म ‘Campus Power’ शुरु किया है। बैंक ने देश व विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले छात्रों की सहायता के लिए यह डिजिटल प्लेटफार्म शुरु किया है। समस्त छात्रों की विविध मांगों को पूरा करने के उद्देश्य से बनाया गया है। 

भारत की सबसे बड़ी फ्लोटिंग सोलर परियोजना

टाटा पावर ने केरल के बैकवाटर्स में भारत की पानी में तैरती सबसे बड़ी सोलर परियोजना शुरु की है। इस परियोजना की पीक क्षमता 101.6 मेगावाट है। इसे केरल के कायमकुलम में 350 एकड़ में शुरु किया गया है। 

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?