डेली करेंट अफेयर्स 29 जून 2022 | Daily Current Affairs in hindi

डेली करेंट अफेयर्स 29 जून 2022 ( Daily Current Affairs in hindi 29 June 2022 ) – इस लेख में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसै – UPSC, State PCS, SSC, Banking, UPTET, NET, TGT, PGT, पुलिस, लेखपाल में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक घटनाक्रम को संकलित किया गया है।

राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस

हर साल 28 जून को राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस मनाया जाता है। लोगों को बीमा योजनाओं में निवेश करने के लाभ के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है। 

MSME पुरस्कार 2022 –

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उध्यम (MSME) विकास के लिए MSME विभाग द्वारा ओडिशा सरकार को इस पुरस्कार के लिए प्रथम श्रेणी में सम्मानित किया है। एसएसएमई क्षेत्र के विकास में उत्कृष्ट योगदान हेतु ओडिशा सरकार को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इसके बाद बिहार व हरियाणा को इन पुरस्कारों की श्रेणी में दूसरे व तीसरे स्थान पर रखा गया है।

Honey Testing Lab

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने नागालैंड में दीमापुर शहद परीक्षण प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। यह मधुमक्खी पालकों के लिए उत्पादित शहद के परीक्षण में सहायक होगा।

वन हेल्थ पायलट

पशुपालन और डेयरी विभाग द्वारा कर्नाटक के बेंग्लुरु में One Health Pilot पहल का शुभारंभ किया जाएगा। इसके तहत मानव, पर्यावरण व पशु स्वास्थ्य के हितधारकों को एक मंच पर लाने की योजना बनाई गई है। 

अंतर्राष्ट्रीय उष्णकटिबंधीय दिवस

हर साल 29 जून को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय उष्णकटिबंधीय दिवस मनाया जाता है। उष्णकटिबंधीय देशों की अनूठी चुनौतियों व अवसरों को उजागर करने के उद्देश्य से यह दिवस हर साल मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इस दिवस को मनाने की घोषणा 29 जून को की गई। 

IWF के अध्यक्ष बने मोहम्मद जलूद

इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग फेडरेशन ने साल 2022 के लिए मोहम्मद जलूद को अध्यक्ष नियुक्त किया है। इसके कार्यकारी बोर्ड में 11 अन्य सदस्यों को भी जोड़ा गया है। 

अंबुबाची मेला

यह मेला असम राज्य के गुवाहाटी में स्थित कामाख्या देवी के मंदिर में लगने वाला चार दिवसीय मेला है। इस वार्षिक आयोजन को कोरोना के चलते दो साल बाद अनुमति प्राप्त हुई है। 

केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल अवार्ड

एस. एम. कृष्णा (कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री), प्रकाश पादुकोण (पूर्व बैटमिंटन खिलाड़ी), और एन. आर. नारायण मूर्ति (इंफोसिस के संस्थापक) को केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल अवार्ड के लिए चुना गया है। इस अवार्ड को इसी साल की शुरुवात में स्थापित किया गया है। इन्हें यह पुरस्कार बेंग्लुरु के वास्तुकार केम्पेगौड़ा की 513वीं जयंती पर होने वाले भव्य समारोह के दौरान प्रदान किये जाएंगे।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?