डेली करेंट अफेयर्स 3 नवंबर 2022 | Daily Current Affairs in Hindi

India Chem – 2022

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने India Chem – 2022 का उद्घाटन नई दिल्ली के प्रगति मैदान में किया। इसका उद्घाटन ‘विजन 2030 : केमिकल्स एण्ड पेट्रोकेमिकल्स बिल्ड इंडिया’ थीम के साथ किया गया। इंडिया केम के 12वें संस्करण का आयोजन फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्रीज के सहयोग से किया गया। भारत के रसायनों का निर्यात 2021-22 के लिए 29,296 मिलियन डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गया है।

ग्रीनफील्स इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफेक्चरिंग क्लस्टर –


सुगम ज्ञान मासिक क्विज

रजिस्ट्रेशन शुल्क मात्र ₹49/- ₹29/- है। जिसमें आपको पूरे महीने की करंट अफेयर्स पीडीएफ (ई-बुक) मिलेगी और अपनी तैयारी को जाँचने के साथ-साथ नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा। पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः ₹300, ₹200 व ₹100 का नकद इनाम दिया जाएगा।


इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने पुणे, महाराष्ट्र के पास रंजनगांव चरण 3 में स्थापित किये जाने वाले ग्रीनफील्ड इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर को मंजूरी प्रदान कर दी है। इस क्लस्टर परियोजना के निर्माण में 492.85 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर नोएडा, तिरुपति, कर्नाटक व तमिलनाडु में स्थापित किये जा चुके हैं।

सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी –

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने पायलट चरण में पहले थोक बिक्री के लिए सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी लांच की है। इस पायलट चरण के लिए कुल 9 बैंकों SBI, HDFC, BOB, ICICI, कोटक महिंद्रा बैंक, यस बैंक, IDFC फर्स्ट बैंक, और HSBC को चुना गया है।

ले. ज. अजय कुमार सिंह –

लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह को सेना की दक्षिणी कमान का प्रमुख बनाया गया है। इन्होंने यह पदभार भारतीय सेना की दक्षिणी कमान के मुख्यालय पुणे में ग्रहण किया। ये दिसंबर 1984 में 7/11 गोरखा राइफल्स में शामिल हुए थे। भारतीय सेना के दक्षिणी कमान में दो कोर औऱ दो सैन्य क्षेत्र शामिल हैं। पहले क्षेत्र में गुजरात, महाराष्ट्र, व गोवा और दूसरे क्षेत्र में आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, केरल व तमिलनाडु आते हैं। 2005 में इसके अधिकार क्षेत्र में परवर्तन कर सेना के दक्षिण-पश्चिमी कमान की स्थापना की गई।

ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए देना होगा चार्ज –

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने घोषणा की है कि अब ट्विटर यूजर्स को ब्लू टिक (ब्लू बैज) के लिए हर माह 8 डॉलर का भुगतान करना पड़ेगा। यह चार्ज सभी देशों के लिए अलग-अलग होगा। एकल मस्क ने कहा कि वे सोशल मीडिया नेटवर्क को विज्ञापनों पर कम निर्भर बनाना चाहते हैं। पिछले हफ्ते ही एलन मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा। इस फैसले से पहले वे ट्विटर से कुछ टॉप अधिकारियों को बाहर कर चुके हैं। ट्विटर पर ब्लू टिक उन अकाउंट्स को दिया जाता है जिनका वेरिफिकेशन ट्विटर द्वारा किया गया हो। अर्थात् ये ऑफिशियली वेरीफाइड अकाउंट्स होते हैं। अब तक इसके लिए ट्विटर द्वारा कोई चार्ज नहीं लिया जाता था।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?