डेली करेंट अफेयर्स 30 अक्टूबर 2022 | Daily Current Affairs in Hindi

Employment Outlook of India, द्विपक्षीय अभ्यास SIMBEX का आयोजन किन देशों के बीच किया जाता है ? परिवहन विमान निर्माण सुविधा की शुरुवात किस राज्य में की गई ? ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट की आधारशिला कहाँ पर रखी गई ? विश्व हिन्दी सम्मेलन 2023 की मेजबानी कौनसा देश करेगा ?

Employment Outlook of India

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा हाल ही में भारत के रोजगार आउटलुक पर एक प्रेस नोट जारी किया गया है। इस रिपोर्ट में सितंबर 2017 से अगस्त 2022 तक की अवधि को कवर किया गया है। इसमें राष्ट्रीय पेंशन योजना, कर्मचारी राज्य बीमा योजना, और कर्मचारी भविष्य निधि योजना की जानकारी का उपयोग किया गया है।


सुगम ज्ञान मासिक क्विज

रजिस्ट्रेशन शुल्क मात्र ₹49/- ₹29/- है। जिसमें आपको पूरे महीने की करंट अफेयर्स पीडीएफ (ई-बुक) मिलेगी और अपनी तैयारी को जाँचने के साथ-साथ नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा। पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः ₹300, ₹200 व ₹100 का नकद इनाम दिया जाएगा।


द्विपक्षीय अभ्यास SIMBEX

SIMBEX भारत और सिंगापुर की नौसेनाओं के बीच आयोजित होने वाला एक समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास है। इस बार इसका आयोजन विशाखापट्टनम में किया जा रहा है। भारतीय नौसेना द्वारा दो चरणों में इसकी मेजबानी 29 अक्टूबर को की गई।

परिवहन विमान निर्माण सुविधा

भारतीय वायुसेना के लिए एक परिवहन विमान निर्माण सुविधा की शुरुवात गुजरात के वड़ोदरा मे की जाएगी। ऐसा पहली बार होगा जब सी-295 वाहन का निर्माण यूरोप से बाहर किया जाएगा। भारत में इसका निर्माण TATA Advanced Systems limited के टाटा कंसोर्टियम द्वारा किया जाएगा।

ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट

केंद्रीय गृहमंत्री ने हरियाणा में ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। इस योजना की लागत करीब 5618 करोड़ रुपये आएगी। हरियाणा के सोनीपत में स्थापित होने वाली रेल कोच फैक्ट्री में वंदेभारत रेल के कोच बनाए जाएंगे।

विश्व हिन्दी सम्मेलन

12वें विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन 15 से 17 फरवरी 2023 के बीच फिजी में किया जाएगा। प्रशांत क्षेत्र के किसी देश में आयोजित यह पहला विश्व हिन्दी सम्मेलन होगा। इसका आयोजन फिजी के नाडी शहर में किया जाएगा।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?