डेली करेंट अफेयर्स 5 नवंबर 2022 | Daily Current Affairs in Hindi

मानगढ़ धाम की गौरवगाथा कार्यक्रम की मेजबानी किस राज्य ने की ? नागरिकता अधिनियम के तहत किस राज्य में पड़ोसी देश से आए लोगों को नागरिकता देने का फैसला किया गया है ? भारत ने आस्ट्रेलिया के साथ किया व्यापार समझौता, Operation Vigilant Storm रक्षा अभ्यास, लाड़ली लक्ष्मी 2.0 किस राज्य ने शुरु की ?

मानगढ़ धाम की गौरव गाथा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान में आयोजित मानगढ़ धाम की गौरव गाथा कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने गुमनाम आदिवासी नायकों व स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों के बलिदान को श्रद्धांजलि दी। मानगढ़ को राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र व गुजरात की संयुक्त विरासत माना जाता है।


सुगम ज्ञान मासिक क्विज

रजिस्ट्रेशन शुल्क मात्र ₹49/- ₹29/- है। जिसमें आपको पूरे महीने की करंट अफेयर्स पीडीएफ (ई-बुक) मिलेगी और अपनी तैयारी को जाँचने के साथ-साथ नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा। पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः ₹300, ₹200 व ₹100 का नकद इनाम दिया जाएगा।


नागरिकता अधिनियम 1955

भारतीय नागरिकता अधिनियम 1955 से देश में नागरिकता मानकों के लिए आधिकारिक कानून है। इसके तहत हाल ही में गुजरात के दो जिलों में पाकिस्तान, अफगानिस्तान, और बांग्लादेश से आकर गुजरात के दो जिलों में रह रहे हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी व ईसाई समुदाय के लोगों को अल्पसंख्यक घोषित किया गया। इन्हें भारत के नागरिकता अधिनियम 1955 के तहत भारत की नागरिकता प्रदान करने का फैसला किया गया है।

आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। दोनों देशों के बीच मौजूदा 27 अरब डॉलर के व्यापार के अगले पांच वर्षों में 45-50 अरब डॉलर तक पहुँचने की उम्मीद है।

Operation Vigilant Storm

यह एक द्विपक्षीय रक्षा अभ्यास है जिसका आयोजन अमेरिका व दक्षिण कोरिया के बीच किया जाता है। इस बार के इसके आयोजन का उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय द्वारा विरोध किया गया। विरोध स्वरूप उत्तर कोरिया ने सीमा पर कई मिसाइलें दागी जिनमें से कुछ दक्षिण कोरियाई क्षेत्र में जा गिरीं।

लाड़ली लक्ष्मी 2.0

लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने एवं आत्मनिर्भर बनाने में मदद करने के लिए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ‘लाड़ली लक्ष्मी 2.0’ योजना लांच की है। यह एक वित्तीय सहायता योजना है। पहली बार यह योजना मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह सरकार द्वारा 2007 में लांच की गई थी।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?