डेली करेंट अफेयर्स 6 सितंबर 2022 | Daily Current Affairs in hindi

बराक ओबामा को मिला एमी अवार्ड, भारतीय इतिहासकार बी. शेख अली का निधन, उत्पल कुमार को संसद टीवी का प्रभार, मेघालय सरकार ने शुरु की ग्रामीण पिछवाड़े सुअर पालन योजना, होम्योपैथी अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन, क्वाड वरिष्ठ अधिकारियों का सम्मेलन…

एमी अवार्ड –

74वें एमी पुरस्कारों के लिए नामांकन की घोषणा की जा चुकी है। इस सम्मान समारोह का आयोजन 12 सितंबर को लॉस इंजिलिस में किया जाएगा। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को ‘Our Great National Parks’ डॉक्यूमेंट्री में अपनी आवाज देने के लिए सर्वश्रेष्ठ नैरेटर के एमी पुरस्कार के लिए चुना गया है। इस डाक्यूमेंट्री में विश्व के प्रसिद्ध नेशनल पार्क्स को दिखाया गया है। इस डाक्यूमेंट्री को बराक ओबामा और उनकी पत्नी की कंपनी हायर ग्राउंड द्वारा बनाया गया है। ओबामा यह अवार्ड पाने वाले दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। इससे पहले ड्वाइट डी. आइजनहावर को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।


सुगम ज्ञान मासिक क्विज

रजिस्ट्रेशन शुल्क मात्र ₹49/- ₹11/- है। जिसमें आपको पूरे महीने की करंट अफेयर्स पीडीएफ (ई-बुक) मिलेगी और अपनी तैयारी को जाँचने के साथ-साथ नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा। पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः ₹300, ₹200 व ₹100 का नकद इनाम दिया जाएगा।


इतिहासकार बी. शेख अली का निधन

भारत के प्रसिद्ध इतिहासकार बी. शेख अली का हाल ही में निधन हो गया है। ये मैंग्लोर और गोवा विश्वविद्यालय के पहले कुलपति रह चुके हैं। ये भारतीय इतिहास कांग्रेस के 47वें सत्र के महासचिव थे। ये 1985 ई. में दक्षिण भारत इतिहास कांग्रेस के संस्थापक अध्यक्ष थे। इन्होंने ब्रिटिश काल में मैसूर साम्राज्य पर व्यापक शोध किया। इन्होंने अपने जीवनकाल में कुल 32 किताबें लिखीं।

उत्पल कुमार –

लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार को संसद टीवी का प्रभार सौंपा गया है। इन्हें यह प्रभार सौंपने का निर्णय लोकसभा स्पीकर और राज्यसभा के सभापति द्वारा संयुक्त रूप से लिया गया है। संसद टीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवि कपूर को इनके कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया है। राज्यसभा टीवी और लोकसभा टीवी को संयुक्त कर फरवरी 2021 में संसद टीवी चैनल को बनाया गया था। इसके बाद मार्च 2021 में रवि कपूर को इसका सीईओ बनाया गया था।  

ग्रामीण पिछवाड़े सुअर पालन योजना

मेघालय सरकार द्वारा हाल ही में ग्रामीण पिछवाड़े सुअर पालन योजना की शुरुवात की गई है। इस योजना का उद्देश्य विभिन्न पशुधन खेती गतिविधियों के माध्यम से किसानों की स्थायी आजीविका अर्जित कराना है। इसे मुख्यमंत्री कोनराड संगमा द्वारा ही-भोई जिले के बिरनीहाट में शुरु किया गया है। इस योजना को राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत शुरु किया गया है। 15.18 करोड़ रुपये की इस योजना से 6000 परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा। वहीं कार्यक्रम के दूसरे चरण को शुरु करने के लिए अतिरिक्त 25 करोड़ रुपये दिये जाएंगे।

होम्योपैथी अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन

पहले होम्योपैथी अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में किया जाएगा। इसका आयोजन बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। होम्योपैथी चिकित्सा विज्ञान की प्राचीनतम शाखाओं में से एक है। होम्योपैथी की विशेषता है उसकी किसी बीमारी के इलाज के संबंध में नकारात्मक प्रभाव में बहुत कमी होना।

क्वाड वरिष्ठ अधिकारियों की मीटिंग

ताइवान को लेकर चीन के साथ चल रहे तनाव के बाद अमेरिका जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ वरिष्ठ अधिकारियों की एक मीटिंग करने जा रहा है। इस सम्मेलन में रूस, चीन, भारत, पाकिस्तान, ईरान व मध्य एशिया के नेता हिस्सा लेंगे।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?