डेली करेंट अफेयर्स 7 जून 2022 | Daily Current Affairs in hindi

डेली करेंट अफेयर्स 7 जून 2022 ( Daily Current Affairs in hindi 7 June 2022 ) – इस लेख में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसै – UPSC, State PCS, SSC, Banking, UPTET, NET, TGT, PGT, पुलिस, लेखपाल में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक घटनाक्रम को संकलित किया गया है।

लाइफस्टाइल फॉर द् एनवायरमेंट – 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाइफस्टाइल फॉर द् एनवायरमेंट नाम से एक नए मूवमेंट की शुरुवात की है। इसका दृष्टिकोण एक ऐसी जीवन शैली को अपनाना है जो हमारे ग्रह के पर्यावरण के अनुकूल हो। प्रधानमंत्री जी ने इस पहल के माध्यम से दुनिया भर के लोगों, संस्थाओं व संगठनों को पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवन शैली अपनाने के लिए सुझाव के लिए लाइफ ग्लोबल कॉल फॉर पेपर्स की शुरुवात की है। 

लग्जरी क्रूज लाइनर ‘एम्प्रेस’ –

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने लग्जरी क्रूज लाइनर को चेन्नई बंदरगाह से हरी झण्डी दिखाई। यह एक ग्यारह मंजिला पर्यटक जहाज है जो 800 के चालक दल के साथ 2000 यात्रियों को ले जाने में सक्षम है। यह शहर बंदरगाह से उच्च समुद्र की ओर यात्रियों को लेकर जाएगा और बापस लाएगा। इस जहाज में स्विमिंग पूल, थियेटर, बच्चों के लिए प्ले ग्राउंड, जिम, रेस्तरां इत्यादि हैं। यह राज्य द्वारा संचालित पहला क्रूज लाइनर है।

Turn your body to the Sun

इस डाक्यूमेंट्री फिल्म को मुम्बई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (MIFF) 2022 में सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र फिल्म के लिए गोल्डन शंख पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इसके निर्देशक अलियोना वैन डेर होर्स्ट हैं। यह एक डच डॉक्यूमेंट्री फिल्म है जो एक सोवियत कैदी की कहानी बयां करती है जिसे द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाजियों द्वारा पकड़ लिया गया था। वहीं वेस्ट शॉर्ट फिक्शन श्रेणी में मलयालम फिल्म ‘साक्षात्कारम’ और डेनमार्क की ‘ब्रदर ट्रोल’ ने साथ में सिल्वर शंख पुरस्कार जीता।

FSSAI की राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला

केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण और रसायन व उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने बिहार के रक्सौल में FSSAI की राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। इसकी स्थापना नेपाल से रक्सौल में आयातित खाद्य पदार्थों के नमूनों की जांच में लगने वाले समय को कम करने के लिए की गई है। इसका उद्घाटन एक समारोह के दौरान किया गया। 

संत कबीर अकादमी औऱ अनुसंधान केंद्र

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कबीर चौरा धाम, मगहर (उत्तर प्रदेश) में संत कबीर अकादमी औऱ अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन किया। इसके साथ ही उन्होंने स्वदेश दर्शन योजना का भी उद्घाटन किया। संत कबीर जी का जीवन साम्प्रदायिक एकता का आदर्श उदाहरण है। 

स्वरूप कुमार साहा

सरकार ने स्वरूप कुमार साहा को पंजाब एण्ड सिंध बैंक का प्रमुख नियुक्त किया है। ये पंजाब एवं सिंध बैंक के कार्यकारी निदेशक हैं। इन्होंने इस पद से 31 मई 2022 को सेवानिवृत्त हुए एस. कृष्णन का स्थान लिया है। इन्होंने अपने करियर की शुरुवात 1990 ई. में परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में की थी। 

यूनियन बैंक की एमडी बनीं ए. मणिमेखलाई

केंद्र सरकार ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का प्रबंध निदेशक ए. मणिमेखलाई को नियुक्त किया है। ये यूनियन बैंक की पहली महिला प्रबंध निदेशक हैं। ये केनरा बैंक की कार्यकारी निदेशक हैं। इन्होंने इस पद पर राज किरण का स्थान लिया है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की स्थापना 11 नवंबर 1919 को हुई थी।

माई पैड माई राइट

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एण्ड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) के अध्यक्ष जी. आर. चिंताला ने लेह में My Pad My Right कार्यक्रम की शुरुवात की।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?