डेली करेंट अफेयर्स 8 मई 2022 | Daily Current Affairs in hindi

डेली करेंट अफेयर्स 8 मई 2022 ( Daily Current Affairs in hindi 8 may 2022 ) – इस लेख में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसै – UPSC, State PCS, SSC, Banking, UPTET, NET, TGT, PGT, पुलिस, लेखपाल में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक घटनाक्रम को संकलित किया गया है।

व्हीकल मूवमेंट ट्रैकिंग सिस्टम

रेत व अन्य खनन सामग्री ले जाने वाले वाहनों को ट्रैक करने के लिए हरियाणा की खट्टर सरकार ने व्हीकल मूवमेंट ट्रैकिंग सिस्टम की शुरुवात की है। यह एक मोबाइल ऐप है जिसका प्रयोग हरियाणा के सभी जिलों के चेकपोस्ट्स पर किया जाएगा। इस ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, हरियाणा द्वारा विकसित व डिजाइन किया गया है। 

विश्व एथलेटिक्स दिवस –

फिटनेस के बारे में युवाओं को जागरुक करने व एथलेटिक्स मे उनकी भागीदारी को बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल 7 मई को विश्व एथलेटिक्स दिवस मनाया जाता है। इस दिवस की शुरुवात 1996 ई. में की गई थी। 

24वें मूक बधिर ओलंपिक

ब्राजील के काक्सियाड में हुए मूक बधिर ओलंपिक के 24वें संस्करण में भारतीय निशानेबाज धनुष श्रीकांत ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता। वहीं शौर्य सैनी ने कांस्य पदक अपने नाम किया। भारतीय बैडमिंटन टीम ने भी इसमें स्वर्ण पदक जीता। प्रतियोगिता की पदक तालिका में 19 स्वर्ण, 6 रजत और 13 कांस्य पदकों के साथ यूक्रेन शीर्ष पर रहा। वहीं भारत इस पदक तालिका में आठवें स्थान पर है। 

नेथन्ना बीमा योजना

तेलंगाना सरकार ने नेथन्ना बीमा (बुनकर बीमा) योजना के तहत बीमा कवरेज का विस्तार किया है। राज्य सरकार ने बुनकरों के लिए 5 लाख रुपये का कवरेज बढ़ाने की घोषणा की है। अब बुनकरों के लिए यह बीमा कवरेज किसानों के बीमा कवरेज के बराबर हो गया है। 

फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यूयॉर्क

यह अमेरिका के 12 फेडरल रिजर्व बैंकों में से एक है। अरविंद कृष्ण को फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यूयॉर्क के निदेशक मण्डल में चुना गया है। ये IBM के अध्यक्ष व मुख्य कार्यकारी अधिकारी है। बैंक की घोषणा के अनुसार इन्हें क्लास बी निदेशक के रूप में चुना गया है। इस पद पर इनका कार्यकाल 31 दिसंबर 2023 तक रहेगा। इन्होंने आईआईटी कानपुर से पढ़ाई की है। 

स्किल लोन –

केनरा बैंक ने स्किल लोन लांच करने के लिए अतिरिक्त कौशल अधिग्रहण कार्यक्रम, केरल के साथ समझौता किया है। इसके तहत 5000 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का कर्ज प्रदान किया जाएगा। 

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?