दैनिक समसामयिकी 20 जनवरी 2021 | Daily Current Affairs in Hindi

दैनिक समसामयिकी 20 जनवरी 2021 (Daily Current Affairs in Hindi) – दैनिक समसामयिकी 20 जनवरी 2021 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा डेली करंट अफेयर्स –

जो बेडेन बने अमेरिका के राष्ट्रपति –

जो बेडेन ने आज 20 जनवरी 2021 को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहण की।

पराक्रम दिवस (23 जनवरी) –

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्म दिवस 23 जनवरी को केंद्र सरकार ने पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है। इस दिवस को मनाने का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता के ऐतिहासिक विक्टोरिया मेमोरियल हॉल से करेंगे। इसके बाद हर साल इस दिवस को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाया करेगा।

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल माताप्रसाद का निधन –

21 अक्टूबर 1993 से 31 मई 1999 तक अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल रह चुके माताप्रसाद का हाल ही में निधन हो गया है। ये उत्तर प्रदेश के पूर्व राजस्व मंत्री भी रह चुके हैं।

ड्रैगन फ्रूट का नाम अब होगा कमलम –

गुजरात के मुख्यमंत्री ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर कमलम करने की घोषणा की है। ड्रैगन फ्रूट को सुपर फ्रूट माना जाता है। यह बहुत ही महंगा फल है।

हावड़ा-कालका मेल का नाम अब होगा नेताजी एक्सप्रेस –

इंडियन रेलवे ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती के उपलक्ष्य में हावड़ा-कालका मेल का नाम इनके नाम पर करने का निर्णय लिया है। यह भारत की सबसे पुरानी रेलों में से एक है। यह रेल पहली बार जनवरी 1866 में चली थी।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?