25 अक्टूबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

25 अक्टूबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 25 अक्टूबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

ओडिशा के छोटे किसानों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगा विश्व बैंक –

विश्व बैंक ने ओडिशा के छोटे किसानों को 16.5 अरब डॉलर की सहायता प्रदान करने की घोषणा की है। इससे ओडिशा के 15 जिलों के लगभग 125000 किसान लाभान्वित होंगे। ओडिशा भारत का वह राज्य है जहां के लोगों को सूखा से लेकर सुनामी तक का सामना करना पड़ता है।

कन्या सुमंगला योजना –

उत्तर प्रदेश सरकार ने कन्या भ्रूण हत्या रोकने औऱ परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कन्या सुमंगला योजना की शुरुवात की है। इसके अंतर्गत प्रदेश सरकार कन्या के जन्म से लेकर उसके स्नातक होने तक छह चरणों में उसे 15 हजार रुपये की सहायता प्रदान करेगी।

करतारपुर कॉरिडोर समझौता –

पाकिस्तान में स्थित सिखों के धार्मिक स्थल करतारपुर साहब के लिए बनाए गए करतारपुर कॉरिडोर के परिप्रेक्ष्य में हुए समझौते पर भारत व पाकिस्तान के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं। इस समझौतें में भारत का प्रतिनिधित्व गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव एससीएल दास ने और पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व वहां के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने किया। इस कॉरिडोर का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी औऱ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 09 नवंबर 2019 को करेंगे।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?