दैनिक समसामयिकी 28 दिसंबर 2020 (Daily Current Affairs in Hindi)

दैनिक समसामयिकी 28 दिसंबर 2020 (Daily Current Affairs in Hindi) – दैनिक समसामयिकी 28 दिसंबर 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा डेली करंट अफेयर्स –

थौबल बहुद्देश्यीय परियोजना –

भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर की राजधानी इम्फाल में हाल ही में थौबल बहुउद्देश्यीय परियोजनाओं का उद्घाटन किया। साथ ही गृह मंत्री ने चूराचंदपुर मेडिकल कॉलेज और 7 अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया।

उत्तर प्रदेश में पढ़ाया जाएगा सिक्ख गुरुओं का इतिहास –

हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री योगी जी ने घोषणा की है कि उत्तर प्रदेश के स्कूलों के पाठ्यक्रम में सिख गुरुओं के इतिहास को शामिल किया जाएगा।

आईटीबीपी ने शुरु की ऑनलाइन शराब वितरण प्रणाली –

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने अपने सेवानिवृत्त कर्मचारियों हेतु ऑनलाइन शराब वितरण प्रणाली की शुरुवात की है। इस प्रणाली को सेवारत कर्मियों के लिए भी प्रस्तावित किया गया है।

सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता तीन माह बढ़ाई –

केंद्रीय परिवहन मंत्री ने ड्राइविंग लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की वैधता को 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया है। सरकार ने यह कदम कोविड 19 महामारी के चलते उठाया है।

भारत-विएतनाम नौसेना अभ्यास –

भारत और विएतनाम की नौसेनाओं ने समुद्री सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हाल ही में दक्षिण चीन सागर में दो दिवसीय संयुक्त अभ्यास किया।

भारत की पहली चालकरहित मेट्रो का उद्घाटन –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली चालक रहित मेट्रो का उद्घाटन किया।

गुजरात में लगेगी भारत की पहली लिथियम रिफायनरी –

भारत की पहली लिथियम रिफायनरी गुजरात में स्थापित की जाएगी। यहाँ पर लिथियम को प्रोसेस किया जाएगा। इसके लिए आस्ट्रेलिया से लिथियम अयस्क आयात किया जाएगा।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?