दैनिक समसामयिकी 28 जनवरी 2021 | Daily Current Affairs in Hindi

दैनिक समसामयिकी 28 जनवरी 2021 (Daily Current Affairs in Hindi) – दैनिक समसामयिकी 28 जनवरी 2021 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा डेली करंट अफेयर्स –

गोविंद बल्लभ पंत की मूर्ति का अनावरण –

उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री व स्वतंत्रता सेनानी गोविंद वल्लभ पंत की मूर्ति का हाल ही में नई दिल्ली में अनावरण किया गया। ये प्रतिमा पंडित पंत मार्ग पर स्थित गुरुद्वारा रकाब गंज के सामने स्थापित की गई है। ये 1955 में केंद्रीय ग्रह मंत्री भी रहे।

माउंट मेरापी ज्वालामुखी –

इंडोनिशिया के सबसे सक्रिय ज्लावामुखी माउंट मेरापी ज्वालामुखी में हाल ही में 27 जनवरी को विस्फोट हुआ है। यह ज्वालामुखी जावा द्वीप के प्राचीन शहर याग्याकार्टा के पास अवस्थित है। इस ज्वालामुखी की ऊँचाई 2968 मीटर है। इसमें आखरी बार विस्फोट साल 2010 में हुआ था और 347 लोग मारे गये थे।

इटली के प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा –

इटली के प्रधानमंत्री गुईसेपे कोंटे ने 26 जनवरी 2021 को पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने यह इस्तीफा राष्ट्रपति सर्जियो मटारेला को सौंपा।

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में –

हाल ही में किस देश ने सैन्य सेवा में ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को भी शामिल करने की अनुमति प्रदान की है – अमेरिका

भारत ने वैश्विक ऊर्जा सुरक्षा व स्थिरता सहयोग को मजबूती देने के उद्देश्य से किस संस्था के साथ साझेदारी समझौता किया – अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी

संयुक्त राष्ट्र के शांति निर्माण फण्ड में भारत ने कितनी धनराशि के योगदान की घोषणा की – 1,50,000 अमेरिकी डॉलर

किस देश ने अमेरिका के साथ हथियार नियंत्रण संधि के विस्तार को मंजूरी प्रदान की – रूस

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?