दैनिक समसामयिकी अगस्त 2019 भाग 1 (Daily Current Affairs)

दैनिक समसामयिकी अगस्त 2019 भाग 1 (Daily Current Affairs) – 03 अगस्त से 09 अगस्त 2019 तक के राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा साप्ताहिक समसामयिकी वीडियो / टेस्ट –

सरस्वती सिविलाइजेशन –

सेवानिवृत्त मेजर जरनल गगनदीप बख्शी द्वारा लिखित पुस्तक ‘सरस्वती सिविलाइजेशन : ए पैराडाइम शिफ्ट इन एंशिएंट इंडियन हिस्ट्री‘ का हाल ही में विमोचन हुआ है। इस पुस्तक में सरस्वती नदी के साथ भारत के भी इतिहास पर प्रकाश डाला गया है। इस पुस्तक की प्रस्तावना डेक्कन यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ वसंत शिंदे ने लिखी है। भारत के उत्तर-पश्चिम में बहने वाली यह नदी अब घग्गर-हाकरा के नाम से जानी जाती है। इस नदी का उद्गम निम्न शिवालिक श्रेणी है और यह पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात के कच्छ से बहकर अरब सागर में गिरती है।

विश्व स्तनपान सप्ताह –

विश्व भर में 01 अगस्त ने 07 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य माता-पिता को स्तनपान के फायदों के प्रति जागरूक करना है। इस वर्ष का विषय है – माता-पिता को सशक्त बनाना, स्तनपान को सक्षम बनाना

DRDO ने किया QRSAM का सफल करीक्षण –

हाल ही में 04 अगस्त को भारतीय रक्षा आनुसंधान और विकास संगठन ने ओडिशा के चांदीपुर परीक्षण रेंज से सभी मौसम औऱ सभी स्थानों पर कार्य करने में सक्षम रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। DRDO द्वारा विकसित इस अत्याधुनिक मिसाइल को ट्रक पर भी तैनात किया जा सकता है। स्वदेशी तकनाक ने निर्मित इस मिसाइल को DRDO ने भारत इलेक्ट्रीकल्स की लिमिटेड की सहायता से बनाया है। इस मिसाइल में ठोस ईंधन का प्रयोग होता है। इसका मारक क्षमता 25 से 30 किलो मीटर है। इस मिसाइल का पहले भी दो बार सफल परीक्षण किया जा चुका है। पहली बार 16 फरवरी 2016 को और दूसरी बार 04 जून 2017 को।

कोसी औऱ मेछी नदियों को जोड़ने की सरकार की योजना –

हाल ही में केंद्र सरकार ने बिहार की कोसी औऱ मेछी नदियों को जोड़ने हेतु 4900 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी प्रदान की है। इससे पूर्व केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश की केन-बेतवा नदियों को जोड़ने की मंजूरी दी थी। केन-बेतवा के बाद नदियों को जोड़ने की यह दूसरी सबसे बड़ी परियोजना है। सरकार ने सिंचाई के लिए कोसी नदी के पूर्वी तट पर 76.20 किलो मीटर लंबी नहर के निर्माण को भी मंजूरी दी है। उत्तरी बिहार में आने वाली बाढ़ से इस परियोजना के बाद राहत मिलेगी साथ ही 2.14 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि की सिंचाई भी होगी।

सुषमा स्वराज का निधन –

भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता और भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन हॉर्ट अटैक से 06 अगस्त 2019 को 67 वर्ष की आयु में हो गया। वे 25 वर्ष की अवस्था से ही राजनीति में सक्रिय थीं। इनका जन्म 14 फरवरी 1952 को हरियाणा के अंबाला में हुआ था। वह कुल सात बार सांसद रह चुकी थीं। वे दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं थीं।

अभिनंदन वर्धमान को सेना के वीरचक्र से सम्मानित किया गया –

पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराने वाले अभिनंदन वर्धमान को इस बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वीर चक्र से सम्मानित किया गया। इनके साथ ही मिराज-2000 लड़ाकू विमान के पायलटों को भी वायुसेना पदक ने सम्मानित किया जाएगा, जिनका प्रयोग बालाकोट एयर स्ट्राइक में किया गया था। इस सम्मान की स्थापना 26 जनवरी 1950 को की गई थी। वायुसेना पदक की शुरुवात भारत के राष्ट्रपति द्वारा 1960 में की गई थी।

पाकिस्तान ने भारत के साथ समाप्त किए व्यापारिक संबंध –

भारत द्वारा धारा 370 हटाए जाने से बौखलाए पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध तोड़ लिए हैं। इससे पूर्व पुलवामा हमले के बाद से ही दोनों देशों के बीच वार्ता बंद थी।

मुख्यमंत्री बेसहारा गौवंश सहभागिता योजना-

उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री बेसहारा गौवंश सहभागिता योजना को हाल ही में मंजूरी प्रदान की है। इस योजना के पहले चरण में सरकार एक लाख गायों को उन किसानों को सौंपेगी जो इनकी देखभाल करने को तैयार हों। इन किसानों को हर माह प्रति गाय 30 रुपये प्रति दिन के हिसाब से सीधे बैंक अकाउंट मे ट्रांसफर किये जाएंगे। इस तरह किसान को एक गाय पर 900 रुपये प्रति माह दिया जाएगा। इसके तहत सरकार पहले चरण में 109 करोड़ रुपये खर्च करेगी। सरकार के अनुसार इस योजना के तहत आवारा पशुओं की समस्या से निजात मिलेगी औऱ रोजगार के भी अवसर बढ़ेंगे।

स्कूली छात्रों ने शुरु किया बागवानी स्टार्टअप-

भारत में पहली बार दिल्ली के एक 12वीं में पढ़ने वाले स्कूली छात्रों ने मिलकर बागवानी हेतु स्टार्टअप की शुरुवात की है। इसका नाम फुलवारी रखा है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?