21 अगस्त 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

21 अगस्त 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 21 अगस्त 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट-

DRDO ने भारतीय सेना को सौंपा मटेलिक रैंप का डिजाइन-

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने भारतीय सेना को कल 20 अगस्त को मोबाइल मेटेलिक रैंप का डिजाइन सौंप दिया है। डीआरडीओ भवन में आयोजित एक समारोह में यह डिजाइन सौंपा। इसकी माल वहन क्षमता 70 मीट्रिक टन है। वर्तमान में डीआरडीओ के अध्यक्ष सतीश रेड्डी औऱ भारतीय सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जलरल देवराज अनबू भी मौजूद रहे।

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का निधन-

भाजपा के वरिष्ठ नेता औऱ मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का आज सुवह 89 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया। ये साल 1974 से 2013 तक दक्षिण भोपाल औऱ गोविंदपुरा सीट से लगातार 10 बार विधायक रह चुके हैं। 10 बार विधायक बनने वाले ये मध्यप्रदेश के पहले नेता हैं। 2014 में उमा भारती के हटने के बाद इन्हें मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया गया था। ये 23 अगस्त 2004 से 29 नवंबर 2005 तक मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। इनका जन्म 02 जून 1930 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में हुआ था। ये भारतीय मजदूर संघ के संस्थापक सदस्यों में से एक थे। गोवा मुक्ति आंदोलन में शामिल होने के कारण 1974 में मध्यप्रदेश सरकार नें इन्हें स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का खिताब दिया।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने डीजे बजाने पर लगाई पाबंदी-

ध्वनि प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने समूचे उत्तर प्रदेश में डीजे बजाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। कोर्ट ने प्रदेश मे मजिस्ट्रेटों और जिलाधिकारियों द्वारा डीजे बजाने की मंजूरी दिये जाने पर तत्काल प्रभाव से पाबंदी लगा दी है। पूरे प्रदेश में इसे सख्ती से लागू करने के निर्देश जारी किए हैं। साथ ही कोर्ट ने डीजे बजाने पर एक लाख रुपये के जुर्माने औऱ पांच साल की सजा का नियम बनाने का भी आदेश सरकार को दिया है।

नेपाल पहुंचे भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर-

भारत के विदेशमंत्री आज नेपाल के दौरे पर काठमांडू पहुंचे। इन्होंने वहां के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली से मुलाकात की। जयशंकर नेपाल के विदेशमंत्री प्रदीप कुमार ग्वायली के साथ मिलकर भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की 5वीं बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे। भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की स्थापना साल 1987 में हुई थी। इसकी बैठक का आयोजन भारत औऱ नेपाल में बारी-बारी से किया जाता है। इसकी आखरी बैठक का आयोजन अक्टूबर 2016 में नई दिल्ली में हुआ था।

केंद्र सरकार ने ओडिशा के लिए स्वाकृत किए 3338.22 करोड़ रुपये की राशि-

मई में ओडिशा में आए चक्रवाती तूफान ने ओडिशा के 11 तटवर्ती जिलों में भारी तबाही मचाई थी। यह बीते 43 सालों में ओडिशा के तट पर पहुंचने वाला पहला तूफान था। हालांकि केंद्र सरकार ने तूफान आने से पहले हीं 29 अप्रैल को ओडिशा के लिए 340.87 करोड़ की धनराशि जारी कर दी थी। 06 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के दौरे के समय 1000 करोड़ की तात्कालिक सहायता का ऐलान भी किया था। इसके अलावा मृतकों के परिजनों को दो लाख और गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये की राशि प्रधानमंत्री राहत कोश से देने का भी ऐलान किया था।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?