दैनिक समसामयिकी जुलाई 2019 भाग 3 (Daily Current Affairs)

दैनिक समसामयिकी जुलाई 2019 भाग 3 (Daily Current Affairs) – 19 जुलाई से 25 जुलाई 2019 तक के राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा साप्ताहिक समसामयिकी वीडियो / टेस्ट –

अमेरिका के चांद मिशन अपोलो-11 के 50 साल हुए पूरे –

नील आर्म स्ट्रांग ने जिस अपोलो मिशन के तहत चाँद पर कदम रखा था उसको अब 50 वर्ष पूरे हो चुके हैं। इस मिशन की शुरुवात 16 जुलाई 1969 को हुई थी।

आईसीसी हाल ऑफ फेम में शामिल हुए सचिन तेंदुलकर

इस बार आईसीसी ने सचिन के साथ दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर एलन डोनाल्ड और आस्ट्रेलिया की कैथरीन को भी शामिल किया। इस बार लंदन में हुए आयोजन में इन खिलाड़ियों को हाल ऑफ फेम का खिताब दिया गया। इससे पूर्व भारतीय खिलाड़ियों बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले और सुनील गावस्कर को इस सम्मान से नवाजा जा चुका है। अब तक इस सूची में शामिल खिलाड़ियों में सर्वाधिक संख्या इंग्लैंड के खिलाड़ियों की है। इस सूची में उन्हीं खिलाड़ियों को शामिल किया जाता है जिन्होंने पिछले 5 साल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट न खेला हो।

पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन –

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीलादीक्षित का निधन 20 जुलाई सुबह 11 बजे हो गया। दिल्ली सरकार ने उनकी मौत पर दो दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया। ये सन् 1984 से 1989 तक उत्तर प्रदेश की कन्नौज संसदीय सीट से सांसद रहीं। इसके बाद 1998 से 2013 तक लगातार 15 वर्षों तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं। सन् 2014 में इन्हें केरल का गवर्नर बनाया गया लेकिन 25 अगस्त 2014 को इन्होंने इस्तीफा दे दिया। इनका जन्म 31 मार्च 1938 को पंजाब के कपूरथला नें हुआ था।

हिमा दास –

ढिंग एक्सप्रेस के नाम से प्रसिद्ध भारतीय एथलीट हिमा दास ने चेक गणराज्य में चल रहे ‘नोवे मेस्टो नाड मेटुदी ग्रां प्री‘ में अब तक कुल 6 स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिए हैं। इसमें इन्होंने अपना पहला स्वर्ण पदक महिलाओं के 400 मीटर की रेस में जीता। इनका जन्म 09 फरवरी 2000 को असम के नगाँव में हुआ था।

लसिथ मलिंगा ने की सन्यास की घोषणा –

श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान लसिथ मलिंगा ने संन्यास की घोषणा कर दी है। वे 26 जुलाई को क्रिकेट जगत से संन्यान लेंगे। इन्हीं की कप्तानी में श्रीलंका ने साल 2014 में हुए आईसीसी विश्वकप टी-20 का खिताब अपने नाम किया था।

बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री –

हाल ही में ब्रिटेन में हूए आम चुनाव में बोरिस जॉनसन को 66 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए। इन्होंने अपने प्रतिद्वंदी जेमेरी हंट के भारी मतों से मात दी। इन्होंने 23 जुलाई को टेरेजा मे की जगह प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभाला। इनका जन्म 09 जून 1964 को न्यूयॉर्क में हुआ था। इन्होंने अपने करियर की शुरुवात एक पत्रकार के रूप में की थी।

प्रीति पटेल ब्रिटेन में भारतीय मूल की पहली गृहमंत्री बनीं –

ब्रिटेन में हुए आम चुनाव में मिली जीत के बाद बोरिसन जॉनसन ने अपनी कैबिनेट का विस्तार करना शुरु कर दिया है। भारतीय मूल की प्रीति पटेल को ब्रिटेन का गृहमंत्री बनाया गया है। ये साल 2010 मे वहां सांसद बनी थीं। इसके साथ ही पाकिस्तानी मूल के साजिद को ब्रिटेन का नया वित्तमंत्री बनाया गया है।

मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी में ओबीसी को अब 27 प्रतिशत आरक्षण –

मध्यप्रदेश की विधानसभा में 23 जुलाई को ओबीसी आरक्षण 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत करने वाले विधेयक को पास कर दिया गया है। यह विधेयक संसद मे सर्वसम्मति से पास हुआ हेै। इसके अतिरिक्त आयु सीमा में भी परिवर्तन कर 35 से बढ़ाकर 40 कर दी गई है।

बीसीसीआई ने इंडियन क्रिकेट एसोसिएशन को दी मान्यता –

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आईसीए को मान्यता प्रदान कर दी है। अब तक भारत और पाकिस्तान ही ऐसे देश थे जिन्होने क्रिकेटरों के एसोसिएशन को मान्यता प्रदान नहीं दी थी।

दिवंगत सैनिकों के परिजनों को मिली उनके मेडल पहनने की इजाजत –

भारतीय सेना ने दिवंगत सैनिकों के परिजनों को उनके मेडल पहनने की इजाजत दे दी है। अब वे अपने बाएं सीने पर सिविल ड्रेस में पहन सकेंगे।

 

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?